सबसे
पहले तो बात फिल्म निर्देशक अनुराग बसु की ही करते हैं। एक सामान्य से
विषय को बड़ी शिद्दत के साथ पेश किया है उन्होंने। फिल्म आखिर तक दर्शकों
को बांधे रखती है। मूक-बधिर नायक की भूमिका में रणवीर कपूर से बसु ने वह
काम करवाया है तो संभवतः अभिनेता बोल कर भी नहीं कर पाते। नायक के कुछ
इशारे तो इतने जीवंत हैं कि युवाओं के जेहन में लम्बे समय तक जिंदा रहेंगे।
मुस्कुराहट तथा प्रेम का इजहार करने के उनके इशारे से एक नया शगल शुरू हो
जाए तो भी कोई बड़ी बात नहीं। यकीन मानिए उनके अंदाज आज के युवा अपनाते
दिखाई भी दे जाएंगे। जिंदादिल युवक की भूमिका में रणवीर कपूर बिना कुछ कहे
ही काफी कुछ कह जाते हैं। निर्देशक ने उनको फिल्म में भले ही मूक-बधिर का
किरदार अदा करवाया हो लेकिन उनका अभिनय फिल्म के बाकी कलाकारों पर भारी पड़ा
है। वह मूक-बधिर होकर भी दर्शकों से सहानुभूति नहीं बटोरता। वह चंचल है,
चपल है, हंसमुख है, बिलकुल मस्तमौला एवं खिलंदड स्वभाव का। वह लापरवाह भी
है लेकिन संवेदनशील भी गजब का है। और चालक एवं चतुर कितना है यह बात भला
फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाने वाले सौरभ शुक्ला से बेहतर
कौन जान सकता है। शुक्ला फिल्म के एक दृश्य में कहते भी हैं बरफी उनकी
जिंदगी में ना आता तो शायद वे भी एसपी की रैंक तक पहुंच जाते। फिल्म में एक
चीज खटकती है, नायक जिंदादिल होने के बाद भी सच्चे प्रेम को समझने में
नाकाम हो जाता है। प्रेम का मापने का तरीका भी अजीब सा है उसका। लकड़ी के
ऊपर लैम्प बांधकर नीचे बोतल रख देना और उसके बाद लैम्प को बोतल पर गिराता
है। नायक के साथ इस दृश्य में अभिनेत्री एलिना डी क्रूज कुछ असहज हो जाती
है लेकिन अल्प विकसित दिमाग वाली प्रियंका चौपड़ा यही दृश्य देखकर कुछ नहीं
करती। बस इसी पैमाने से नायक यह समझ लेता है कि सच्चा प्यार तो उसे
प्रियंका ही करती है। इधर शादी होने के बाद भी एलिना के दिलोदिमाग पर बरफी
ही छाया रहता है, लेकिन उसको अपने प्यार का एहसास उस वक्त होता है तब तक
काफी देर हो चुकी होती है।
प्यार बलिदान चाहता है, के फलसफे को एलिना
ने फिल्म में बखूबी जिया है। फिल्म के आखिर में प्यार के खातिर वह अपने पति
का घर बिना कुछ सोचे एवं झिझके एक झटके के साथ छोड़ कर चली आती है। फिल्म
का यह दृश्य भी तो प्रेम को कितना महान बना देता है। यादगार दृश्य है यह।
पति कहता है कहां जा रही हो? लेकिन वह रुकती नहीं है और तेजी से घर की
दहलीज तक पहुंच जाती है। तभी पति पुनः कहता है कि जहां जा रही है, वहीं
रहना, वापस मत आना। लेकिन साहस जुटाते हुए वह पति की इस धमकी को भी अनसुना
कर देती है। एलिना एक पल सोचे बिना घर से निकल पड़ती है। यह प्रेम की
पराकाष्ठा है। अपने प्रेम की खातिर वह इतना बड़ा बलिदान देती है। इतना ही
नहीं बरफी और प्रियंका के बीच के रिश्ते को देखकर वह तत्काल ही हालात से
समझौता भी कर लेती है। इतना कुछ होने के बाद भी वह अपना गम जाहिर नहीं होने
देती। वह बरफी से इतना प्रेम करती है कि उसको हर पल खुश देखना चाहती है
तभी तो वह दोनों की शादी भी करवाती है। फिल्म की शुरुआत भी एलिना से होती
है और समापन भी उसी पर होता है। फिल्म दर्शकों को बीच-बीच में कई बार
गुदगुदाती है तो कई बार सोचने पर मजबूर भी करती है। फिल्म का अंत दुखद है
लेकिन इससे बेहतर एवं दर्शकों की संवेदना पाने का दूसरा कोई विकल्प शायद हो
नहीं सकता था। फिल्म में सभी कलाकारों ने अपने किरदार के साथ न्याय किया
है। प्रियंका ने भी अल्प विकसित दिमाग वाली लड़की की भूमिका में जान डाल दी
है। सबसे ज्यादा प्रभावित तो सौरभ शुक्ला ने किया। जो बिना हंसे भी दर्शकों
को हंसा देते हैं। हां इतना जरूर है फिल्म के आखिरी दृश्यों में उनका
धीर-गंभीर अभिनय एक पल के लिए सोचने पर मजबूर करता है।
कुल मिलाकर
बरफी मौजूदा दौर से बिलकुल अलग फिल्म है। मारधाड़, अश्लीलता, फूहड़ता,
द्विअर्थी संवाद तथा आइटम सांग आदि किसी भी चासनी को अपनाए बिना फिल्म अपना
संदेश देने में सफल रहती है। कई दिनों बाद आज प्रत्यक्ष देखा कि आज भी ऐसे
निर्देशक हैं जो पूरे परिवार के साथ बिना किसी शर्म शंका के देखने वाली
फिल्म बनाने का माद्दा रखते हैं। इस तरह का प्रयोग करने की हिम्मत रखते
हैं। कम डायलॉग होने के बाद भी बरफी हंसाती भी है और रुलाती भी है। प्रेम
त्रिकोण के कारण फिल्मों में अक्सर लात व घूंसे चलते हैं लेकिन बरफी में
बिना मारधाड़ के इस त्रिकोण को मंजिल तक पहुंचाना अपने-आप में अजूबा है।
नायक-नायिका के निशक्त होने के बावजूद उनका भावपूर्ण एवं अर्थपूर्ण अभिनय
उनके लिए मील का पत्थर साबित होगा। आखिर में एक बात और। फिल्म के निर्देशक
अनुराग बसु लीक से हटकर विषय का चयन करने और अपनी बात बड़ी असानी के साथ
कहने में सफल रहे। आप लोग शायद न जानते हो लेकिन बताता चलूं कि अनुराग बसु
का बचपन भिलाई में ही बीता है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा भी भिलाई में
ही हुई है। उनके पिता भिलाई में इप्टा के संस्थापकों में से एक थे। पिता
जब मुम्बई गए तो अनुराग भी वहीं चले गए लेकिन बसु भिलाई को भूले नहीं है।
वे अब भी भिलाई आते रहते हैं। अगर फिल्म गौर से देखी है या देखना है तो इस
बात पर गौर करना कि शुरुआती दृश्य में जब मरफी रेडिया की चर्चा चलती है तो
फरमाइश करने वाले लोगों के नाम के साथ भिलाई एवं रायपुर के नाम भी सुनाई
देते हैं। कल को फिल्म सफलता के आयाम तय करती है तो यकीन मानिए उससे न केवल
फिल्म कलाकारों, निर्देशक बल्कि भिलाई का नाम भी ऊंचा होगा। फिल्म की विषय
वस्तु भी भिलाई के ही एक निशक्त स्कूल से ली गई बताई है।