Monday, March 4, 2019

पहली बार आए भारत, 100 अरब डॉलर के निवेश की खुली राह


सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 90 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक
पुलवामा आतंकी हमले के बीच अगर कोई चर्चा में रहा है तो उनमें सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का नाम भी आता है। सलमान चर्चा में इसीलिए भी क्योंकि पुलवामा आतंकी हमले के बाद उन्होंने पाक की यात्रा की। सलमान के पाक से सीधे भारत आने पर जब भारत सरकार ने आपत्ति दर्ज कराई, तो वह पाक से पहले रियाद लौटे और फिर वहां से भारत आए। सलमान की यह पहली यात्रा थी। सलमान को एमबीएस नाम से भी जाना जाता है। वे अथाह संपत्ति के मालिक हैं तथा शाही जीवन शैली के लिए अक्सर चर्चा में रहते हैं।
सलमान का जन्म 31 अगस्त 1985 को हुआ था। एक रिपोर्ट के मुताबिक सलमान 90 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस सलमान ने 3200 करोड़ रुपए की यॉट, 2,936 करोड़ रुपए की द विंची की पेंटिंग और 1,957 करोड़ रुपए में फ्रांसीसी महल खरीदे थे। इसके कारण वे सुर्खियों में रहे।
सलमान को सऊदी अरब की आतंकवाद निरोधक इकाई के प्रमुख के तौर पर साल 2003-06 में आतंकवादी संगठन अलकायदा के ठिकाने पर बमबारी करने के लिए भी जाना जाता है।
भले ही उनके भारत व पाक दौरे पर कई तरह की बातें की गई हों लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के साथ 20 अरब डॉलर के करार किए जबकि भारत व सऊदी अरब के बीच पांच करार हुए। सऊदी अरब, भारत में 100 अरब डॉलर (करीब 7.1 लाख करोड़ रु) का निवेश करेगा।
प्रिंस ने 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने के आदेश भी दिए। एक अन्य रिपोर्ट के हिसाब से सलमान ने भारतीय हज यात्रियों की संख्या को बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है। विदित रहे कि सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की है। इस कारण यह कोटा अब दो लाख हो गया है।
पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे। काबिलगौर है कि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है। सऊदी अरब भारत की कुल जरूरत का 17 प्रतिशत कच्चा तेल और 32 प्रतिशत एलपीजी मुहैया करा रहा है। ऐसे में कालांतर में इस यात्रा के परिणाम भी दिखाई देंगे।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------
  राजस्थान पत्रिका के संपादकीय पेज पर 25 फरवरी 19 के अंक में तमाम संस्करणों में प्रकाशित। 


No comments:

Post a Comment