Sunday, May 13, 2018

केवल दस सेकंड में मां से दूर हो गई माही

श्रीगंगानगर. मात्र दस सेकंड से भी कम का समय रहा होगा जब मासूम माही अपनी मां की गोद से छिटकी और फिर सदा के लिए दूर हो गई। शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुए मात्र एक मिनट चौबीस सेकंड की फुटेज में यह समूचा दर्दनाक घटनाक्रम कैद है। विदित रहे कि श्रीगंगानगर के चहल चौक स्थित सीजीआर मॉल में गुरुवार को स्वचालित सीढियों से एक मासूम बालिका अपनी मां की गोद से छिटक कर गंभीर रूप से घायल हो गई। बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। श्रीगंगानगर में स्वचालित सीढियों से गिरकर मौत होने का यह अपने आप में पहला मामला है। सोशल मीडिया पर वायरल सीसी टीवी फुटेज देखने से जाहिर होता है कि महिला ने संभवत: पहली बार ही स्वाचालित सीढियों का प्रयोग किया। वह सीढियों की अभ्यस्त नहीं दिखाई दे रही। इस कारण यह हादसा हुआ। फुटेज में साफ तौर पर दिखाया दे रहा है कि रायसिंहनगर का यह दपंती मॉल में आता है। आते ही युवक राहुल अपने मोबाइल से सेल्फी लेता है। इसके बाद पति-पत्नी एक चक्कर लगाकर सीढियों की तरफ आते हैं। इस दौरान भी राहुल अपने बालों में हाथ फेरता दिखाई देता है। सीढियों पर आकर महिला कुछ ठिठकती है। वह डरती-डरती सीढियों की तरफ बढ़ती है। वह बच्ची को गोद में ठीक से लेती भी है। इसके बाद संभलते हुए वह सीढि़यों की तरफ कदम बढ़ाती है। जिस हाथ से उसने बच्ची को थाम रखा है, उसी हाथ की कुहनी वह स्वचालित सीढियों की रेलिंग पर रख देती है। चूंकि, रेलिंग सीढि़यों के साथ-साथ नहीं चलती। सीढियां आगे बढऩे और डर के मारे कोहनी जोर से टिकाए रहने के कारण उसका हाथ शरीर से दूर होता जाता है और बालिका उसके हाथ से छिटकर रेलिंग के नीचे गिर जाती है। यह हादसा दूसरे फ्लोर से तीसरे फ्लोर पर जाते वक्त होता है। मात्र दस सेकंड के इस घटनाक्रम के बाद समूचे मॉल में हड़कंप मच जाता है। दंपती बदहवाश होकर इधर-उधर दौड़ते दिखाई देता है। वहां मौजूद लोगों में भी अफरा-तफरा मच जाती है।
गमगीन माहौल में अत्येष्टि
सीढियों से गिरकर घायल हुई तथा बाद में इलाज के दौरान दम तोडऩे वाली मासूम माही का शुक्रवार को रायसिंहनगर में अंतिम संस्कार कर दिया गया। गुरुवार को उसकी मां बेसुध हो गई थी। विदित रहे रायसिंहनगर का राहुल अपनी पत्नी मीरा को दवा दिलाने शुक्रवार को श्रीगंगानगर आया था। साथ में मासूम माही भी थी। पत्नी को दवा दिलाने के बाद यह दंपती सीजीआर मॉल आ गया और यह हादसा हो गया। मासूम माही की उम्र को लेकर जरूर असमंजस रहा। श्रीगंगानगर पुलिस कंट्रोल रूम के अनुसार उसकी आयु दस माह है जबकि परिजनों ने उसकी आयु दो साल से तीन साल के बीच बताई।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के श्रीगंगानगर संस्करण के 12 मई 18 के अंक में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment