Thursday, April 25, 2019

21 की उम्र में रिएलिटी टीवी स्टार ने हासिल किया करिश्माई मुकाम

फेस ऑफ द वीक : काइली जेनर
संयोग देखिए, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आई यह खबर ऐसी महिला से जुड़ी है जो मात्र 21 साल की उम्र में ही सफलता के सर्वोच्च शिखर तक पहुंच गई। खबर ने उस आम धारणा को भी खारिज किया है जिसको लेकर कहा जाता है कि सफलता और प्रसिद्धि अक्सर बड़े होने के बाद ही आती है। 
अल्प समय में करिश्माई कामयाबी के अर्श पर पहुंचने की चौंकानी वाली यह कहानी अमरीका की रिएलिटी टीवी स्टार काइली जेनर से जुड़ी है। उपलब्धि यह है कि कॉस्मेटिक कंपनी की मालकिन काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति बन गई हैं। काइली से पहले ये खिताब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के पास था। मार्क 23 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के अरबपति बने थे।
काइली की कंपनी 'काइलीकॉस्मेटिक्स' 360 मिलियन डॉलर की बिक्री करने में सफल रही है। मात्र तीन साल पहले वर्ष 2016 में काइली ने इस कंपनी की शुरुआत महज 29 डॉलर से की थी। वर्तमान में इस कंपनी की वेल्यू 90 करोड़ डॉलर यानी करीब 6120 करोड़ रुपए आंकी गई है। काइली की कंपनी के लिपस्टिक मैचिंग सेट और लिप लाइनर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। काइलीकॉस्मेटिक्स के समूचे विश्व में एक हजार से ज्यादा स्टोर हैं। इनके ग्राहकों में अरबपति और हॉलीवुड स्टार्स भी शामिल हैं। इस उपलब्धि से पहले पिछले साल फोब्र्स मैग्जीन ने काइली को दुनिया की सबसे कम उम्र की अमीर महिलाओं की सूची में भी शामिल किया था। तब काइली को फोब्र्स मैगजीन के कवर पेज पर भी जगह मिली थी। काइली ने साल 2017 में ट्रेविस स्कॉट से शादी की। इन दोनों की एक बेटी भी है।
काइली जेनर पहली बार मीडिया में रिएलिटी शो, 'कीपिंग अप विद द कर्देशियन्स' में नजर आई थीं। तब वह सिर्फ 10 साल की थीं। वे रिएलिटी टीवी स्टार किम, क्लो और कर्टनी कर्देशियन की सौतेली बहन हैं। काबिलगौर है कि काइली जेनर की कमाई सोशल मीडिया से भी होती है। इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर उनके 12 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर हैं। फोब्र्स के कवर पेज पर जब काइली का फोटो प्रकाशित हुआ था, तब उन्होंने कहा था, 'मेरी किस्मत है कि मुझे जो अच्छा लगता है वह मैं हर दिन करती हूं।' वाकई काइली की सफलता में किस्मत का भी बड़ा योगदान है।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के 9 मार्च 19 के तमाम संस्करणों में संपादकीय पेज पर प्रकाशित ।

No comments:

Post a Comment