Thursday, April 25, 2019

चुनाव प्रचार में क्षेत्रीय दलों से पीछे भाजपा-कांग्रेस

वाइएसआर कांग्रेस और टीडीपी में होर्डिंग वार
मतदान की तिथि नजदीक आने के साथ ही आंध्रप्रदेश में चुनावी रंगत परवान चढऩे लगी हैं। सड़कों किनारे बड़े-बडे होर्डिंग लग गए हैं। बड़े-बड़े कटआउट व पार्टी के रंग में रंगे व लाउडस्पीकर लगे वाहन दौडऩे लगे हैं। रेलवे स्टेशनों व बस स्टैंड पर भी राजनीतिक दलों का प्रचार हो रहा है।
चुनाव परिणाम अभी भविष्य के गर्भ में है, पर तेलुगुदेशम पार्टी व युवाजन श्रमिक रायतु कांग्रेस पार्टी (वाइएसआर कांग्रेस पार्टी) के बीच जबरदस्त होर्डिंग वार छिड़ी है। विशाखापट्टनम से विजयनगरम के बीच सड़क किनारे होर्डिंग लगाने की दोनों दलों में होड़-सी मची है, वहीं विजयवाड़ा से गुंटूर तक सड़क के दोनों ओर तेलुगुदेशम पार्टी का ही कब्जा है। होर्डिंग में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ही हैं, साथ में योजनाओं की जानकारी भी है।
कुछ होर्डिंग में तेलुगुदेशम पार्टी के संस्थापक एनटी रामाराव भी नजर आते हैं, पर वाइएसआर सीपी के पोस्टर व बैनर में जगन मोहन रेड्डी के साथ उनके दिवंगत पिता व पूर्व मुख्यमंत्री वाइएसआर राजशेखर रेड्डी का फोटो जरूर दिखाई दिया। चुनाव प्रचार में भाजपा व कांग्रेस क्षेत्रीय दलों से काफी पीछे हैं।
रविवार को विजयवाड़ा का अधिकतर बाजार बंद ही रहता है। मैंने बस पकड़ी और निकल गया गुंटूर की ओर। इन दिनों कृष्णा नदी में पानी नहीं है। नदी पार कर बस आगे बढ़ी तो सड़क किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग नजर आए। प्रचार के मामले में तेलुगूदेशम के अलावा और किसी भी पार्टी का यहां नामोनिशान ही नहीं है। बगल में बैठे युवक से बातचीत शुरू की। पेशे से शिक्षक हरीश ने जैसे-तैसे हिंदी में होर्डिंग का मजमून समझाया। हरीश ने बताया कि इस बार मुकाबला जोरदार होगा। हालात 'कुछ भी हो सकता है' वाले हो गए हैं। उसका कहना था कि उत्तरी आंध्रा में इस बार जनसेना मुकाबला त्रिकोणीय बना सकती है, पर दक्षिणी आंध्रा में मुकाबला टीडीपी व वाइएसआर सीपी के बीच ही होगा। बातों का सिलसिला चलता रहा और करीब 35 किलोमीटर की यात्रा तय करने के बाद हम गुंटूर पहुंचे। हरीश भी गुंटूर का ही निवासी है। केन्द्र में कौन पसंद है, के सवाल पर हरीश ने मोदी का नाम लिया।
गुंटूर की पहचान लाल मिर्च के लिए पूरे देश में हैं। यहां की मिर्च मंडी एशिया की सबसे बड़ी मानी जाती है। ऑफ सीजन के कारण मंडी में सन्नाटा पसरा था। चलते-चलते एक दुकान पर तीन युवकों को बैठे देखा। अंग्रेजी में पूछा, इस बार वोट किसको, तो उनमें से एक बोला, 'सेंटर में मोडी और स्टेट में रेड्डी।'

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
 5 अप्रेल 19 के अंक में पत्रिका के तमाम संस्करणों में संपादकीय पेज पर प्रकाशित ।

No comments:

Post a Comment