Thursday, April 25, 2019

केन तनाका: विश्व की सबसे उम्रदराज जीवित महिला

116 की उम्र में गणित का अध्ययन
भले ही पहला सुख निरोगी काया को माना गया हो, पर तनाव व भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। मौजूदा दौर में स्वस्थ व लंबा जीवन जीना किसी अजूबे से कम नहीं है। इस मामले में जापान के लोग खुशकिस्मत हैं। इसी सप्ताह गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रेकॉड्र्स ने जापान के फुकुओका में रहने वाली केन तनाका को दुनिया की सबसे उम्र-दराज महिला का खिताब दिया है। तनाका इस उम्र में भी गणित का अध्ययन करती है। मोतियोबिंद और कैंसर के कारण तनाका की सर्जरी भी हुई है। कैंसर को मात देने वाली केन को बोर्ड गेम ऑथेलो इतना पसंद है कि वह अब इसकी एक्सपर्ट बन गई हैं। बमुश्किल ही परिवार का कोई सदस्य इन्हें हरा पाता है। तनाका 9 मार्च 2019 तक 116 साल 66 दिन की जिंदगी जी चुकी हैं। तनाका को यह खिताब हाल ही फुकुओका के एक नर्सिंग होम में दिया गया, जहां वह रहती हैं। इस सेलिब्रेशन में उनके परिजन और शहर के मेयर मौजूद थे। बताते चलें कि तनाका का जन्म 2 जनवरी 1903 को हुआ था। वह अपने माता-पिता की सातवीं संतान हैं।
कुछ महीनों पहले दिए गए एक साक्षात्कार के मुताबिक तनाका खानपान पर विशेष ध्यान रखती हैं। डाइट में चावल, छोटी मछली और सूप लेती हैं तथा काफी मात्रा में पानी पीती हैं। तनाका के मुताबिक उनकी लंबी उम्र का राज खाने-पीने की आदत हैं। मिठाइयों के अलावा उन्हें कॉफी पीना अधिक पसंद है। वह रोजाना सुबह 6 बजे उठ जाती हैं और रात 9 बजे तक सो जाती हैं।
खास बात यह है कि तनाका से पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनकी 117 की उम्र में पिछले साल 22 जुलाई, 2018 को मृत्यु हो गई थी। 116 साल की केन अब तक जिए सबसे उम्रदराज शख्स का खिताब हासिल करने से छह साल पीछे हैं। यह खिताब पिछले 22 साल से फ्रांस की जेनी लुईस कालमेंट के पास है। 21 फरवरी 1875 को जन्मी जेनी ने 4 अगस्त 1997 को 122 साल 164 दिन की उम्र में आखिरी सांस ली थी। जापान के रहने वाले मासाजो नोनाका का 20 जनवरी 2019 को 113 वर्ष 179 दिन की उम्र में निधन के बाद सबसे ज्यादा लंबे समय तक जीवित रहने वाले पुरुष के रिकॉर्ड के लिए जांच चल रही है। नए रिकॉर्ड धारक की पुष्टि होने की जानकारी मिलने के बाद उसकी घोषणा की जाएगी। अब तक सबसे बुजुर्ग पुरुष का रिकॉर्ड जापान के जिरोमेन किमुरा के नाम है। उनका जन्म 19 अप्रैल 1897 को और निधन 12 जून 2013 को 116 वर्ष 54 दिन की आयु में हुआ था।
तनाका इस उम्र में भी गणित का अध्ययन करती है। मोतियोबिंद और कैंसर के कारण तनाका की सर्जरी भी हुई है। कैंसर को मात देने वाली केन को बोर्ड गेम ऑथेलो इतना पसंद है कि वह अब इसकी एक्सपर्ट बन गई हैं। बमुश्किल ही परिवार का कोई सदस्य इन्हें हरा पाता है।
आपको जान कर आश्चर्य होगा कि जापान के अधिकतर लोग सौ साल से ज्यादा जीते हैं। दूसरों देशों के मुकाबले जापान के लोग बीमार भी कम होते हैं। इसका प्रमुख कारण इनकी संयमित जीवनचर्या और खानपान है। जापान के लोग स्पेशल चाय दिन में कई बार पीते हैं। वे साफ सफाई के प्रति सजग रहते हैं और दिन में दो बार नहाते हैं। ज्यादा समय घर की बजाय बाहर बिताना पसंद करते हैं। जापानी लोग बैठने के बजाय चलने या खड़े रहने को प्राथमिकता देते हैं। यहां के लोग दिन की शुरुआत रेडियो टेसो से करते हैं। यह एक तरह ही जापानी मॉर्निंग एक्सरसाइज है।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
पत्रिका समूह के तमाम संस्करणों में संपादकीय पेज पर ..16 मार्च 19 के अंक.प्रकाशित....

No comments:

Post a Comment