Wednesday, January 31, 2018

पाक ने जीरो लाइन के पास लगाया डेढ़ सौ फीट ऊंचा टावर

बीते रविवार को सपरिवार पंजाब के फाजिल्का जिले से लगता बॉर्डर देखने गया। सादकी पोस्ट पर यह टावर देखा तो चौंक गया। पिछले साल तो ऐसा कुछ नहीं था यहां। पता किया तो बताया कि पड़ोसी मुल्क इस टावर पर अपना राष्ट्रीय ध्वज लगाएगा। चर्चा इस बात की भी थी कि यह सब अटारी बॉर्डर पर लगाए गए विशालकाय तिरंगे की नकल है। खैर जीरो लाइन के उस पार टावर पर झंडा लगाने की तैयारी चल रही है। संभवत: पांच फरवरी को झंडा लगाने का कार्यक्रम है। बस फिर क्या था यह सूचना अपने लिए खबर थी....झट से टावर का फोटो खींचा और कल सोमवार को खबर लिख दी। यह खबर आज 30 जनवरी 18 के अंक में राजस्थान पत्रिका के विभिन्न संस्करणों में प्रकाशित हुई है। श्रीगंगानगर संस्करण में भी..।
-------------------------------------------------------------

श्रीगंगानगर. पड़ोसी प्रदेश पंजाब के फाजिल्का जिले से लगती भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा स्थित सादकी पोस्ट के पास जीरो लाइन के एकदम नजदीक पाकिस्तान की ओर से आनन-फानन में एक बड़ा टावर लगाया गया है। जीरो लाइन के उस पार इन दिनों हलचल भी बढ़ गई है। पाक चौकी व दर्शक दीर्घा के रंग-रोगन किया गया है। विदित रहे कि इस पोस्ट पर बीएसएफ व पाक रेंजर के मध्य रोजाना रिट्रीट सेरेमनी होती है। इस टावर के लिए पिछले माह दर्शक दीर्घा के पास गड्ढा खोदा गया था, तब भी अच्छी-खासी चर्चा हुई थी। इसके बाद क्रेन की मदद से यह टावर खड़ा किया गया और अब यह तैयार है। करीब डेढ़ माह में लगाया यह टावर वहां जाने वालों के मन में ताज्जुब पैदा करता है। हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं। लेकिन, इस बात की चर्चा जोरों पर है कि पाक यहां अपना राष्ट्रीय झंडा लगाएगा। इसके लिए बाकायदा पांच फरवरी का दिन प्रस्तावित है।
श्रीगंगानगर से 90 किमी दूर है सादकी
सादकी सीमा पोस्ट पंजाब के फाजिल्का जिले में है। यह श्रीगंगानगर से सड़क मार्ग से 90 किलोमीटर दूर है। रिट्रीट सेरेमनी के कारण यह सादकी पोस्ट धीरे-धीरे चर्चा में आ रही है। अटारी बॉर्डर के बाद यहां भी अब काफी लोग आने लगे हैं। विशेषकर, पंजाब के अबोहर व फाजिल्का क्षेत्र के अलावा श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ के लोग यहां बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। अटारी बॉर्डर से नजदीक होने के कारण भी लोग यहां जाना ज्यादा पसंद करते हैं।
कहीं नकल तो नहीं ?
चर्चा इस बात की भी है पड़ोसी मुल्क अंतराष्ट्रीय सीमा पर इतना ऊंचा झंडा लगाकर भारत की नकल करना चाहता है। दरअसल, भारत ने पिछले साल पंजाब में ही अटारी बॉर्डर पर विशालकाय झंडा फहराया था, तब पाकिस्तान रेंजर्स ने इसका विरोध भी किया था। बताया जा रहा है कि सादकी पोस्ट पर इतना बड़ा टावर लगाने के पीछे एक तरह की नकल ही है। विदित रहे कि भारत का झंडा 350 फीट की ऊंचाई पर फहराया जा रहा है। इस झंडे की लंबाई 120 फीट है और चौड़ाई 80 फीट है।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के श्रीगंगानगर संस्करण में  30 जनवरी 18 के अंक में प्रकाशित।

No comments:

Post a Comment