Friday, April 21, 2017

साठ किलोमीटर तक एकदम सीधी व सपाट सड़क, नहीं है एक भी मोड़

श्रीगंगानगर. भला आपने कभी ऐसी सड़क देखी है जिसमें किसी तरह का कोई मोड़ या घुमाव नहीं हो। राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय मार्गों से गुजरते समय नजर अक्सर नसीहत भरे सूचना पट्ट पर पड़ ही जाती है। उन पर लिखा होता है कि 'आगे घुमावदार मोड़ है गाड़ी धीरे चलाएं' या 'आगे खतरनाक मोड़ है गाड़ी की रफ्तार कम रखें'आदि-आदि। कहने का मतलब यह कि ऐसे रास्ते कम ही देखने को मिलते हैं जिनमें कोई मोड़ या घुमाव नहीं हो। इसके बावजूद एक ऐसी सड़क भी है जिसमें साठ किलोमीटर तक कोई मोड़ या घुमाव ही नहीं है। एकदम सीधी सड़क है यह और चालकों के लिए सबसे मुफीद है। तभी तो लोग अक्सर चुटकी लेते हैं कि वाहन चालकों को इस स्थान पर स्टीयरिंग को ज्यादा घुमाना नहीं पड़ता। जी हां, श्रीगंगानगर जिले में इस तरह की अनूठी सड़क है। नेशनल हाइवे 15/62 का करीब साठ किलोमीटर का हिस्सा ऐसा है, जहां सड़क एकदम सीधी है। बिलकुल नब्बे डिग्री कोण पर। इसको सूरतगढ़-श्रीगंगानगर मार्ग भी कहा जाता है। सूरतगढ़ से निकलते ही भगवानसर गांव के पास जहां एयरफोर्स स्टेशन की तरफ रोड जाती है वहां से श्रीगंगानगर तक एकदम सीधा रास्ता है।
नहीं तो सूरतगढ़ तक सीधी होती
बुजुर्ग बताते हैं कि सड़क निर्माण के समय काफी दित हो रही थी। किसी न किसी बात को लेकर अड़चन आ ही जाती थी। इस कारण सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी अधूरा था। ग्रामीण बताते हैं कि मामला तत्कालीन मंत्री कुंभाराम आर्य के पास पहुंचा तो उन्होंने अधिकारियों से नक्शा मांगा। बताते हैं कि आर्य ने श्रीगंगानगर और सूरतगढ़ के बीच फीट रखी और कहा कि यहां से बनेगी सड़क। सड़क वैसी ही बनी बिलकुल सीधी। यह तो घग्घर नदी आ जाने के कारण भगवानसर के पास थोड़ा घुमाव देना पड़ा अन्यथा यह सड़क सूरतगढ़ तक बिना घुमाव के ही बनती। ग्रामीण इस सड़क को एशिया में सबसे लंबी सीधी सड़क का दर्जा भी देते हैं।
इस मार्ग पर बने दोनों ओवरब्रिज भी सीधे
श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ मार्ग पर हाल ही दो ओवरब्रिज भी बने हैं। एक कैंचिया के पास तो दूसरा बारहमासी (गंगनहर) पर बनकर तैयार हो रहा है। दोनों ही ओवरब्रिज भी सड़क के हिसाब से ही बने हैं। रास्ते में कई जगह मोघे भी हैं लेकिन सड़क के आकार में कोई परिवर्तन नहीं आया।
आस्ट्रेलिया में 145 किमी सीधी सड़क
ऑस्ट्रेलिया का इयरे हाइवे वैसे तो 1675 किलोमीटर लंबा है लेकिन इस सड़क का 145.6 किलोमीटर हिस्सा बिल्कुल सीधा है। इस कारण यह सड़क ऑस्ट्रेलिया की सबसे सीधी सड़क भी है। यह हाइवे सीधा, सपाट और शानदार है, लेकिन उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है। सड़क ऑस्ट्रेलिया के उजाड़ और दूरदराज वाले इलाकों से गुजरती है। ऐसे में इन सड़कों पर जंगली जानवर आ जाते हैं। इस वजह से हादसे हो जाते हैं। इस कारण इस सड़क को स्लॉटर वैली के नाम से भी जाना जाता है। 

No comments:

Post a Comment