Thursday, November 16, 2017

चौके-छक्कों के साथ यहां लगता है अट्ठा



श्रीगंगानगर. क्रिकेट की सामान्य सी समझने रखने वाले भी यह बात भली भांति जानते हैं कि इस खेल में चौके या छक्के का क्या महत्व है। लेकिन, यहां जिस शॉट की बात हो रही है वह क्रिकेट की दुनिया में इस्तेमाल ही नहीं होता। हो सकता है इस शॉट का नाम सुनकर आपकी हंसी ही ना रुके या फिर आप अचंभे में पड़ जाएं। खासतौर पर ईजाद किए गए इस शॉट को अट्ठा कहा जाता है। यह शॉट जुड़ा है दुष्कर्म के मामले में सजा काट रहे डेरामुखी बाबा गुरमीतराम रहीम सिंह से। सिरसा के शाह सतनाम क्रिकेट स्टेडियम में डेरा प्रमुख की तरफ से करवाई जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता में बल्लेबाज चौके-छक्कों के साथ अट्ठा भी लगाता रहा है। दरअसल, इसमें गेंद अगर तय सीमा रेखा से डेढ़ गुना दूर चली जाए तो उसको अट्ठा कहा जाता है। प्रतियोगिता के इस अजीबोगरीब नियम को बाबा ने ही बनाया। बाबा खुद क्रिकेट खेलते तथा अट्ठा मारकर अपने भक्तों को रिझाते। बाबा का अ_े से संबंधित वीडियो भी यू ट्यूब पर मौजूद है।
तीन तरह की पिच है मैदान में 
सिरसा के शाह सतनाम क्रिकेट स्टेडियम में तीन तरह की पिचें बनाई गई हैं। इनमें एक दिल्ली, दूसरी बैंगलूरु तथा तीसरी सिरसा बेस है। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की बताई जाती है। इसका ग्राउंड 75 यार्ड का है। बताया जाता है कि यह स्टेडियम मात्र 14 दिन में बनकर तैयार हो गया था। स्टेडियम को तैयार करने में डेरे के करीब 14 हजार सेवादारों ने दिन-रात काम किया था। स्टेडियम में फ्लड लाइट भी है। यह स्टेडियम 2004 में बना था।
विराट के साथ डेरा मुखी की फोटो वायरल
इन दिनों सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व डेरा मुखी का एक फोटो वायरल हो रही है। हालांकि यह फोटो काफी पुराना है। यहां भारतीय क्रिकेट के खिलाड़ी भी आ चुके हैं। इस मैदान को एक साल के भीतर ही रणजी ट्रॉफी के अनुकूल मान लिया गया। यहां विजय हजारे ट्रॉफी के मैच भी हुए। स्टेडियम में क्रिकेट अकादमी भी चलती है, जिसमें भारत के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी जुड़े हुए हैं।
----------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के श्रीगंगानगर संस्करण के 5 सितम्बर 17 के अंक में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment