Thursday, November 16, 2017

तब श्रीगंगानगर में बने थे हजारों जीमेल अकाउंट!


श्रीगंगानगर. जमाना डिजीटल है, लिहाजा सारा खेल ही लाइक्स व हिट का है। डेरा सच्चा सौदा भी डिजीटल की चकाचौंध से अछूता नहीं है। डेरामुखी खुद भी ट्वीटर व फेसबुक आदि प्लेटफार्म पर सक्रिय रहे हैं। उनके फॉलोअर की संख्या भी अच्छी खासी है। लाइक्स व हिट के इस खेल में श्रीगंगानगर भी शामिल रहा है। यह बात 2014 की है, तब डेरामुखी की पहली फिल्म एमएसजी आने वाली थी। इस फिल्म को लोकप्रिय बनाने तथा इसके प्रचार की रणनीति पहले ही तैयार कर ली गई। सोशल मीडिया पर जबरदस्त प्रचार-प्रसार के लिए श्रीगंगानगर व तहसील मुख्यालयों पर डेरे की आईटी टीम की ओर से बड़े पैमाने पर जीमेल अकाउंट खोले गए थे।
इस तरह खुले थे अकाउंट
मनोज (बदला हुआ नाम) ने बताया कि इस काम के लिए उनके इंस्टीट्यूट से पांच लैपटॉप किराए पर लिए गए थे। इसके अलाव नेट डाटा कार्ड भी लिए गए। गूगल क्रॉम वेब ब्राउजर में तीन-चार अकाउंट के बाद फोन नंबर मांगता है जबकि अन्य वेब ब्राउजर में फोन नंबर शुरुआत में ही मांग लिए जाते हैं। इस कारण अधिकतर अकाउंट गूगल क्रॉम वेब ब्राउजर में ही बने। हालांकि मनोज ने आशंका जताई कि इतनी बड़ी संख्या में अकाउंट खोले गए तो इनके लिए सिम भी खरीदी गई होंगी। यह जांच का विषय हो सकता है।
ट्रेलर को मिले हजारों लाइक्स
एमएसजी फिल्म का ट्रेलर यू ट्यूब पर मौजूद है। यह ट्रेलर दिसम्बर 2014 में अपलोड किया गया। इस ट्रेलर के 59 लाख से अधिक व्यूज हैं। इस ट्रेलर को 46 हजार से अधिक लाइक्स मिले हैं। इतना ही नहीं इसको 19 हजार डिसलाइक भी मिले। इस ट्रेलर पर 3449 कमेंट भी आए हैं। एमएसजी-2 को तो 68 लाख से ज्यादा व्यूज मिले हैं। इसको 26 हजार लाइक्स व 16 हजार डिसलाइक्स मिले हैं जबकि इस ट्रेलर पर 3832 कमेंटस भी आए हैं।
---------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के श्रीगंगानगर संस्करण के 6 सितम्बर 17 के अंक में प्रकाशित 

No comments:

Post a Comment