Tuesday, November 14, 2017

अंकित सोनी की फिरकी में उलझ रहे धुरंधर

श्रीगंगानगर. सप्ताहभर पहले क्रिकेट की दुनिया में अंकित सोनी अजनबी चेहरा था। क्रिकेट जानकारों के पास न तो अंकित का कोई डाटा उपलब्ध था और न ही किसी तरह का आंकड़ा। पिछले गुरुवार को जब अंकित गुजरात लॉयंस की टीम से जुड़े तब भी उनको अनजान चेहरा करार दिया गया। और, इसके बाद केवल तीन मैचों में अपने चमकदार प्रदर्शन से अंकित ने सभी का ध्यान खींच लिया है। हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किए गए अंकित ने बल्ले से जरूर कोई खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन अपनी फिरकी के फेर में धुरंधर बल्लेबाज को एेसा बांधा कि वो रनों को तरस गए। विदित रहे कि अंकित सोनी राजस्थान का इकलौता खिलाड़ी है जिसने बगैर कोई रणजी या राष्ट्रीय मैच खेले सीधे आईपीएल में जगह बनाई है।
इस तरह मिली इंट्री
अंकित सोनी श्रीगंगानगर का रहने वाला है। उसने 2014 व 2015 में श्रीगंगानगर की तरफ से अंडर 16 व अंडर 19 प्रतियोगिताओं में भाग लिया। 2015 में अंकित को राजस्थान रॉयल्स टीम के बल्लेबाजों के समक्ष नेट में गेंदबाजी का मौका मिला। वर्ष 2015 व 2017 में अंकित ने आईपीएल ट्रायल दिए लेकिन किसी ने नहीं खरीदा। बाद में गुजरात लॉयंस के ड्वेन ब्रावो व शिविल कौशिक के चोटिल होने पर अंकित को टीम में शामिल किया गया।
सिक्सर किंग भी 'मजबूर'
लंबी कद काठी के अंकित के प्रदर्शन में मैच दर मैच निखार आ रहा है। पहले मैच में तीन ओवर में 28 रन लुटाने वाले अंकित ने दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस के आक्रामक सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल व जोस बटलर को बांधे रखा। इसी तरह तीसरे मैच में उन्होंने पुणे के शतकवीर बेन स्टोक्स व महेन्द्रसिंह धोनी को खुलकर शॉट नहीं लगाने दिए। मुंबई व पुणे के मैच में हालांकि अंकित की टीम जीत नहीं पाई लेकिन मैच रोमांचक बनाने में अंकित की किफायती गेंदबाजी महत्वपूर्ण रही।
अंकित सोनी का अब तक का प्रदर्शन
पहला मैच : रॉयल चैलेंजर बेंगलूरु - 3-0-28-1
दूसरा मैच : मुंबई इंडियंस - 4-0-16-1
राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स - 4-0-16-0
आईपीएल में अब तक के पांच सबसे महंगे गेंदबाज
इशांत शर्मा ने 2013 में चार ओवर में 66 रन दिए
उमेश यादव ने 2013 में चार ओवर में 65 रन दिए
संदीप शर्मा ने 2014 में चार ओवर में 65 रन दिए
वरुण एरॉन ने 2012 में चार ओवर में 63 रन दिए
अशोक डिंडा ने 2013 में चार ओवर 63 रन दिए
आईपीएल में अब तक के पांच सबसे किफायती गेंदबाज
नाम इकोनॉमी रेट
सुनील नरेन 6.17
रविचंद्रन अश्विन 6.55
अनिल कुंबले 6.57
लसिथ मलिंगा 6.67
मुथैया मुरलीधन 6.67
नोट - अंकित ने तीन मैचों में कुल 11 ओवर की गेंदबाजी में 60 रन खर्च कर 2 विकेट हासिल किए है। पहले मैच में अंकित जरूर महंगे साबित हुए लेकिन आखिरी दो मैचों में उनका इकोनॉमी 4 का रहा है। तीनों मैचों का औसत देखें तो अंकित की इकोनॉमी रेट 5.45 रहा है।
------------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान पत्रिका के श्रीगंगानगगर व हनुमानगढ संस्करण के 3 मई 17 के अंक में प्रकाशित 

No comments:

Post a Comment